• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
रायपुर
ग्राम बिलाड़ी की मीरा कन्नौजे बिहान योजना से जुड़ कर आर्थिक सशक्तिकरण की राह पर
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 1 सितम्बर 2022,  11:05 PM IST

ग्रामीण महिलाओं को सिखा रही हैं खेती की उन्नत तकनीक मुनगा पाउडर एवं हल्दी की खेती से हो रही अच्छी आमदनी अब तक 3 लाख से अधिक की हो चुकी है आमदनी उत्कृष्ट कार्य के लिए मीरा हुई है कई बार सम्मानित

रायपुर 01 सितंबर 2022/रायपुर जिले के विकासखंड तिल्दा के ग्राम पंचायत बिलाड़ी की श्रीमति मीरा कन्नौजे बिहान योजना से जुड़कर उन्नत कृषि कर आर्थिक रूप से स्वावलंबी बन रही है। मीरा द्वारा औषधिय गुणों से भरपुर एवं स्वास्थ्य के लिए अति लाभकारी मुनगा के पत्तियों से मुनगा पाउडर का निर्माण कर स्थानीय बाजार में विक्रय किया जा रहा है जिससे उनको अच्छी आमदनी हो रही है। साथ ही वे हल्दी की खेती भी कर रही है।





और भी पढ़े : स्थानीय डॉ.शोभाराम देवांगन स्कूल परिसर में एक नवम्बर को आयोजित किया जाएगा





और भी पढ़े : जनहानि के एक मामले में पीड़ित परिवार हेतु 4 लाख की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत

उन्होने बिहान योजना में ग्रामीण स्तर पर विभिन्न सहायिकाओं के रूप में भी कार्य किया है जिसमें वे ग्रामीण महिलाओं को उन्नत खेती की तकनीक सिखाती है। इनके इस उत्कृष्ठ कार्य को विभिन्न स्तर पर पुरस्कृत भी किया गया । उन्हें इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा अन्य संस्थानों द्वारा पुरस्कृत किया गया है ।





और भी पढ़े : RBI में ऑफिसर पदों पर निकली भर्तियां





और भी पढ़े : सड़क हादसे में मैनेजर की मौत

वर्तमान में मीरा दीदी द्वारा अन्य उत्पाद जैसे कि फलों से निर्मित जैम जेली आदि का भी निर्माण किया जा रहा हैं। उसे पैकिंग कर स्थानीय बाजार में बेचा जा रहा है। इन आर्थिक गतिविधियों से अबतक मीरा दीदी 3 लाख रूपये से अधिक की आय अर्जित कर चुकी है।





और भी पढ़े : शीतकालीन सत्र





और भी पढ़े : बिजली फिटिंग के सामान चोरों को तलाश रही थी पुलिस

 मीरा दीदी का कहना है कि बिहान योजना में जुड़ने से पहले उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी । आज "बिहान" योजना की सहायता से उन्हें पंजीकृत संस्थाओं से निःशुल्क उन्नत कृषि तकनीको एवं उत्पाद निर्माण का प्रशिक्षण प्राप्त हुआ जिससे कि उन्होने अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सभी संसाधन उपलब्ध हुए जिसकी सहायता से अपनी आजीविका को तो बढ़ा ही रही है, साथ ही अपने जैसे कमजोर ग्रामीण महिलाओं को बिहान योजना से जुड़ने के फायदो से अवगत कराते हुए कृषि के क्षेत्र में प्रशिक्षित कर मुख्य धारा से जोड़कर आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रयासरत है। जिससे कि उनको आजीविका के अवसर प्राप्त हो सके व उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आये ।





और भी पढ़े : तीन तहसीलदार बदले

क्रमांक/09-01/कोसरिया





और भी पढ़े : कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने जारी किया आदेश

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link