• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
विज्ञान
Optical Illusion: क्या आपके पास है टॉप ऑब्जर्वेशन स्किल्स? अगर हां तो 20 सेकेंड में ढूंढ़े 2 बिल्लियां
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 5 सितम्बर 2022,  12:47 AM IST

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन हमेशा यह बताता है कि हमारा दिमाग कैसे काम करता है।

एक ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) किसी वस्तु या ड्राइंग या लोगों की दिमागी झुकाव, गहराई से आकर्षक, आकार बदलने वाली छवि है जो हमारे दिमाग को चुनौती देती है। ये ऑप्टिकल इल्यूजन भी मनोविश्लेषण के क्षेत्र का एक हिस्सा हैं क्योंकि यह दर्शाता हैं कि आप चीजों को कैसे देखते हैं। एक सामान्य मानव मस्तिष्क प्रत्येक कोण से एक अलग धारणा बनाने वाली चीजों या छवियों को अलग तरह से देख सकता है। ऐसा ही एक चित्रण एक परिवार की पुरानी तस्वीर में देखा जा सकता है जहां 2 बिल्लियां कमरे के अंदर छिपी हुई हैं।





और भी पढ़े : बस्तर के जंगल में फोर्स ने किया ड्रोन हमला!





और भी पढ़े : सिम्स अस्पताल का टीबी वार्ड हुआ धुआं-धुआं

क्या आप ऑब्जर्वेशन के मामले में हैं टॉप?





और भी पढ़े : खाने के तेल की कीमत सबसे ज्यादा 11 साल में

ये ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें हैं, जहां एक आदमी एक सोफे पर बैठकर अखबार पढ़ रहा है वहीं उनकी पत्नी उनके सामने एक कुर्सी पर बैठी हैं और उनकी बेटी फर्श पर खेल रही है। क्या आपको लगता है कि ऑब्जर्वेशन के मामले में आप टॉप 1% में हैं? खैर, यह दावा किया गया है कि केवल 1% लोग ही कमरे में छिपी हुई 2 बिल्लियों को ढूंढ सकते हैं। इस ऑप्टिकल इल्यूजन को सोशल मीडिया पर हेक्टिक निक नाम के शख्स ने पोस्ट किया है।





और भी पढ़े : पोषण वाटिका निर्माण को किया जा रहा प्रोत्साहित

क्या आप 20 सेकेंड में दो बिल्लियां ढूंढ़ सकते हैं?





और भी पढ़े : पीएचसी के बाहर से स्कार्पियो सवारों ने किया था अपहरण

कमरे के अंदर बिल्लियों को ढूंढना बहुत कठिन है क्योंकि वे कमरे के बैकग्राउंड में छिपे हुए हैं। हालांकि कमरे में पति-पत्नी और उनकी बेटी को ढूंढना बेहद आसान है। लेकिन बिल्लियों को देखने के लिए आपके तस्वीर बेहद गौर से देखनी पड़ेगी। गौर से देखने के बाद आप पाएंगे कि पहली बिल्ली पुरुष के पैरों के नीचे है वहीं दूसरी बिल्ली को महिला के गोद में देखा जा सकता है।





और भी पढ़े : भूमिहीन कृषि मजदूर परिवार के मुखिया को प्रतिवर्ष मिलेगी छह हजार रूपए की सहायता राशि

इन तस्वीरों को देखने के बाद आपका सिर चकरा गया होगा लेकिन जितना आप अपने दिमाग पर जोर डालेंगे उतना ही आपका दिमाग तेज होगा। ऑप्टिकल इल्यूजन हमेशा यह बताता है कि हमारा दिमाग कैसे काम करता है। एक बार फिर इस तस्वीर में दोनों बिल्लियों को खोजने का प्रयास करें।





और भी पढ़े : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इनका हुआ सम्मान

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link