• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
दुर्ग के विकास की नियमित समीक्षा के लिए गठित होगी नगर विकास समिति
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 2 मार्च 2023,  09:16 AM IST

खेलकूद मैदान एवं अन्य अधोसंरचनाओं के निगम को भूमि उपलब्ध कराएंगे कलेक्टर’ - समिति की नियमित बैठकों में जनसमस्याओं पर होगी चर्चा और इन्हें दूर करने पर होगा निर्णय - कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया निर्णय, महापौर श्री धीरज बाकलीवाल ने दिया सुझाव

          दुर्ग 01 मार्च 2023/ दुर्ग शहर की समस्याओं और भावी विकास योजनाओं के संबंध में आज कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र मीणा की अध्यक्षता में चर्चा की गई। बैठक में महापौर श्री धीरज बाकलीवाल ने नागरिकों की समस्याओं को रखा। श्री बाकलीवाल ने जिन प्रमुख विषयों को रखा। इनमें कचरा प्रबंधन के उचित निष्पादन, शहर के निकट के गांवों को नगरीय निकाय में शामिल करने और जनसुविधाओं के लिए भूमि उपलब्ध कराने की बात प्रमुख रही। इसके साथ ही उन्होंने दुर्ग शहर के विकास के लिए नियमित रूप से जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की जा सके और इन बैठकों में शहर की समस्याओं को तथा विकास को लेकर सुझावों को रखा जाए, इसे लेकर नगर विकास समिति का प्रस्ताव भी रखा। बैठक की अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने इस पर सहमति जताई। उन्होंने कहा कि इससे विभागीय समन्वय में आसानी होगी और तेजी से निर्णय लिये जा सकेंगे। आज हुई बैठक में नगर की समस्याओं पर तथा भावी विकास योजनाओं पर चर्चा की गई। कलेक्टर ने कहा कि प्रशासन द्वारा हर संभव सुविधा दुर्ग के नागरिकों को प्रदान की जाएगी। बैठक में पार्षदों ने भी अपने वार्ड की समस्या के बारे में बताया। बैठक में सभापति श्री राजेश यादव एवं एमआईसी के सदस्य तथा पार्षदगण मौजूद रहे। बैठक में वार्डपार्षदों ने अपने वार्डों की समस्या भी रखी।





और भी पढ़े : पानी में मिलाकर दिया जहर



कचरे का होगा उचित प्रबंधन - बैठक में पार्षदों ने शहर से निकले कचरे के उचित प्रबंधन की मांग की। इस पर कलेक्टर ने कहा कि इससे संबंधित दिक्कत का निराकरण कर लिया जाएगा। तालाबों की साफसफाई की बात भी बैठक में रखी गई। इसके साथ ही खाली प्लाट में कचरा फेंक दिये जाने की बात भी पार्षदगण ने रखी। इस पर कलेक्टर ने कहा कि खाली प्लाट में साफसफाई रखने की जिम्मेदारी प्लाट मालिक की होगी, यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो उस पर नियमानुसार जुर्माना लगाया जाएगा।

विकास कार्यों के लिए भूमि दी जाएगी - महापौर तथा पार्षदों ने कहा कि निगम क्षेत्र में खेल मैदान सहित अन्य अधोसंरचना विकास के लिए जमीन चाहिए। इस पर कलेक्टर ने कहा कि जमीन चिन्हांकित कर इसका प्रस्ताव दे दें, इस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि निगम क्षेत्र में जिन स्कूलों में जीर्णाेद्धार की जरूरत है। वहां स्कूल आरंभ होने के पूर्व मरम्मत का सारा कार्य करा लिया जाएगा। इसके अलावा निगम क्षेत्र में आने वाली जिन सड़कों में संधारण की जरूरत है उसे भी शीघ्र पूरा कर दिया जाएगा। इंदिरा मार्केट के साथ ही महत्वपूर्ण बाजारों में पार्किंग की समस्या को भी बैठक में महापौर ने रखा और इसके लिए मल्टी लेवल पार्किंग के प्रस्ताव दिये। महाराजा चौक से आजाद चौक जाने वाली सड़क में ट्रैफिक का विषय भी बैठक में आया। इस पर सड़क चौड़ीकरण पर पुनः विचार करने का निर्णय लिया गया।

आसपास के गांव नगरीय निकाय में जोड़ने का सुझाव - महापौर ने बैठक में आसपास के गांवों को भी दुर्ग निगम में शामिल करने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि इसके चलते इन गांवों में भी तेजी से नगरीय सुविधाओं का विस्तार किया जा सकेगा, साथ ही अधोसंरचना विकास के लिए जमीन भी मिल सकेगी जिसका लाभ भी इस क्षेत्र के रहवासियों को मिलेगा।

वार्डों में निगम द्वारा लगाये गये सीसीटीवी कनेक्ट होंगे थानों से - बैठक में वार्डों में लगाये गये सीसीटीवी के बेहतर उपयोग के संबंध में भी सुझाव आया। इन सीसीटीवी का फूटेज थानों में उपलब्ध कराने और इन्हें थानों से कनेक्ट करने से अपराधों की रोकथाम में मदद मिलने का सुझाव रखा गया। इस पर कलेक्टर ने कहा कि यह अच्छा सुझाव है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को भी इस तरह से सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से पूरे शहर की निगरानी रखने का प्रस्ताव भेजा गया है।

जिला अस्पताल में सुविधाओं को बढ़ाने रखा प्रस्ताव - जिला अस्पताल में एमआरआई मशीन की आवश्यकता के संबंध में भी बात रखी गई। कलेक्टर ने कहा कि जिला अस्पताल में न्यूरो सर्जन, न्यूरो फिजिशयन आदि नियुक्त करने तथा इस संबंध में सारी सुविधाएं उपलब्ध करने के संबंध में प्रशासन द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है।





और भी पढ़े : फिर घर के बाहर पानी के टांके में फेंका

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link