• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
बर्ड फ्लू मानव-से-मानव संचरण?
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 3 मार्च 2023,  08:28 AM IST

कंबोडिया ने 2 मामलों के बाद क्या पाया

-

कंबोडिया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने देश में दो मामलों के बाद बर्ड फ्लू के मानव-से-मानव संचरण की संभावना से इनकार किया, जिसने अलार्म बजा दिया था। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि एक पिता और बेटी जो हाल ही में कंबोडिया में बर्ड फ्लू से संक्रमित हुए थे, बीमार जानवरों के सीधे संपर्क में आने से संक्रमित हुए थे।





और भी पढ़े : सरकारी नौकरी

कंबोडिया में हाल के दो मामलों ने चिंता जताई थी कि यह संभव हो सकता है कि यह बीमारी मानव-से-मानव में फैल रही हो। पिछले महीने, देश में H5N1 वायरस से एक 11 वर्षीय लड़की की मृत्यु हो गई, जिसके बाद उसके पिता का निदान किया गया। कंबोडिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, बाद में अस्पताल में भर्ती होने के बाद आदमी वायरस से उबर गया, जबकि 51 अन्य लोगों पर परीक्षण किया गया, जिसमें उनके 20 करीबी संपर्क और 31 फ्लू जैसे लक्षण दिखा रहे थे, सभी नकारात्मक थे।





और भी पढ़े : दंतेवाड़ा कोर्ट से दुष्कर्म का आरोपी फरार

"दोनों मामलों को पोल्ट्री से H5N1 वायरस संचरण के रूप में निष्कर्ष निकाला गया है, और यह घटना मानव-से-मानव संचरण नहीं है," बयान पढ़ा।
लड़की और उसके पिता दोनों से लिए गए वायरस के नमूनों में आनुवांशिक परिवर्तन दिखाई दिए, जो तब होते हैं जब यह एक पक्षी से मानव में गुजरता है, इंस्टीट्यूट पाश्चर डु कंबोज की वायरोलॉजी यूनिट में किए गए विश्लेषण में कहा गया है कि उत्परिवर्तन या अनुकूलन का कोई संकेत नहीं था जो होगा इसे स्तनधारियों के बीच अधिक संचरित करें।





और भी पढ़े : दुर्ग पुलिस की साइबर सेल की टीम ने पकड़ा

कंबोडिया ने जीआईएसएआईडी को पूरा जीनोम वायरस अनुक्रम भी भेजा। वर्तमान में कंबोडिया में पाए जाने वाले स्ट्रेन को 2.3.2.1सी के नाम से जाना जाता है जो दक्षिण पूर्व एशिया में वर्षों से हावी है।





और भी पढ़े : कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को 10 लाख रु. देने से लेकर सरकारी नौकरी में 5% आरक्षण तक का ऐलान

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link