• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
व्यापार
हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद Adani Group का बड़ा कदम,
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 3 मार्च 2023,  11:37 AM IST

कंपन‍ियों में बेची ह‍िस्‍सेदारी

ह‍िंडेनबर्ग र‍िसर्च की र‍िपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप के शेयर में लगातार ग‍िरावट देखी गई. हालांक‍ि प‍िछले द‍िनों ग्रुप से जुड़ी कंपन‍ियों के शेयर में र‍िकवरी देखी गई. दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट (Hindenburg Report) मामले पर छह सदस्‍यीय कमेटी का गठन किया है. अब ग्रुप ने की तरफ से कहा गया क‍ि उसने ग्रुप की चार ल‍िस्‍टेड कंपनियों में अल्पांश हिस्सेदारी (American Asset Manager) कंपनी जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG Partners) को 15,446 करोड़ रुपये में बेची है.





और भी पढ़े : CG में इस हफ्ते बरसेंगे बादल


अडानी ग्रुप को आने वाले महीनों में दो अरब डॉलर से ज्‍यादा का कर्ज चुकाना है और इसलिए नकदी की जरूरत है. ग्रुप ने एक बयान में कहा कि अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ), अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL), अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (ATL) और अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) के शेयर बाजार में बेचे गए. बयान के अनुसार इस निवेश के साथ जीक्यूजी (GQG) भारतीय बुनियादी ढांचे के विकास और वृद्धि में प्रमुख निवेशक बन गया है.





और भी पढ़े : CTET 2021:


अडानी ग्रुप पर 2.21 लाख करोड़ रुपये का लोन है, जिसका लगभग 8 प्रतिशत अगले वित्त वर्ष के अंत तक चुकाना है. एईएल में बिक्री से पहले प्रवर्तकों की 72.6 प्रतिशत हिस्सेदारी थी और इसमें 3.8 करोड़ शेयर या 3.39 प्रतिशत हिस्सेदारी 5,460 करोड़ रुपये में बेची गई. एपीसेज में प्रवर्तकों की 66 प्रतिशत हिस्सेदारी थी और इसमें 8.8 करोड़ शेयर या 4.1 प्रतिशत हिस्सेदारी 5,282 करोड़ रुपये में बेची गई.





और भी पढ़े : इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) ने 243 पदों पर निकाली भर्ती

एटीएल में प्रवर्तकों की 73.9 फीसदी हिस्सेदारी थी और इसमें 2.8 करोड़ शेयर या 2.5 फीसदी हिस्सेदारी 1,898 करोड़ रुपये में बेची गई. एजीईएल में प्रवर्तकों की 60.5 प्रतिशत हिस्सेदारी थी और इसमें 5.5 करोड़ शेयर या 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी 2,806 करोड़ रुपये में बेची गई. अडाणी समूह के सीएफओ जुगशिंदर सिंह (रॉबी) ने कहा कि जीक्यूजी के साथ सौदा संचालन व्यवस्था, प्रबंधन गतिविधियों और अडाणी कंपनियों में वैश्विक निवेशकों के लगातार भरोसे को दर्शाता है. 





और भी पढ़े : दिनांक 05.05.2022 शासकीय महा विद्यालय डोंगरगांव में छात्र- छात्राओं को कैरियर सम्बन्धी गाईड लाईन दी गई ।

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link