• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
दुनिया
-100अगर चीन से निपटना है तो भारत...-100,
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 1 अप्रैल 2023,  09:28 AM IST

बढ़ते तनाव के बीच यूएस थिंक टैंक ने अमेरिकी सरकार को दी सलाह

अमेरिकी थिंक टैंक सेंटर फॉर न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी (सीएनएएस) ने अपनी एनालिसिस रिपोर्ट में आने वाले सालों में  अमेरिका सरकार से भारत को सहयोग किए जाने की वकालत की. उन्होंने अपनी रिपोर्ट में कहा, अगर यूएस को चीन से निपटना है तो उसे भारत की राजनयिक, और रक्षा मामलों में खुलकर मदद करने के नए तरीके ढूंढ़ने चाहिए. 





और भी पढ़े : अडानी-हिंडनबर्ग विवाद पर अमित शाह का जवाब

अपनी हालिया रिपोर्ट में पूर्व व्हाइट हाउस अधिकारी लिसा कर्टिस और राजनीतिक विश्लेषक डेरेक ग्रॉसमैन ने अमेरिकी पॉलिसी मेकर्स को इस जगह पर बारीकी से निगरानी करने और भविष्य में भारत-चीन सीमा पर संधर्ष के लिए तैयार रहने की जरूरतों पर बल दिया.





और भी पढ़े : छ.ग. में 6

कर्टिस और ग्रॉसमैन ने अपनी रिपोर्ट में लिखा, अमेरिका को कूटनीतिक और सैन्य रूप से भारत को हर संभव मदद उपलब्ध कराई जानी चाहिए, और ऐसी मदद का ढिंढ़ोरा पीटने से बचना चाहिए. रिपोर्ट में यह भी लिखा है, साथ ही ऐसा कोई विवाद  पर उसे मध्यस्थता की मांग किए बिना भारत की स्थिति को और मजबूत करने के लिए कई क्रिएटिव कदम उठाने चाहिए.





और भी पढ़े : 577 नए कोरोना मरीज़ों की पहचान

लिसा कर्टिस ने अमेरिकी सरकार के लिए 20 से अधिक सालों तक भारत-चीन के संबंध में कई भूमिकाओं में काम किया है. उन्होंने सुझाव दिया कि अमेरिकी सरकार को भारत और चीन के बीच होने वाले क्षेत्रीय विवादों को बाकी अमेरिकी सहयोगियों और हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन के खिलाफ अपने शेष भागीदारों के साथ आगे बढ़ना चाहिए यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह सभी राष्ट्रीय सुरक्षा-संबंधी दस्तावेजों और भाषणों में दिखाई दे.





और भी पढ़े : उत्तम मेमोरियल कॉलेज में रा.से.यो. इकाई द्वारा स्वच्छता अभियान सम्पन्न

इस रिपोर्ट में लिसा ने अमेरिकी सरकार को सुझाव दिया, वह आने वाले समय में भारत को उसकी सीमा की रक्षा के लिए बेहतरीन सैन्य साजो सामान उलब्ध कराए जिससे किसी विशेष स्थिति में भारत उनके खिलाफ कई अहम फैसले ले सके. 





और भी पढ़े : राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में जिले के 02 शिक्षक हुए सम्मानित

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link