• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
सुधा मूर्ति बनाएंगी आपके बच्चे का सिलेबस
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 12 अगस्त 2023,  03:49 PM IST

NCERT ने दी बड़ी जिम्मेदारी

नई दिल्ली: देश की जानी-मानी लेखिका और इंफोसिस फाउंडर नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति का नाम एनसीईआरटी के पैनल में शामिल किया गया है। केंद्र सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर स्कूली सिलेबस में संशोधन करने और नया सिलेबस बनाने के लिए गठित की गई NCERT समिति में सुधा का नाम शामिल किया गया है। सुधा मूर्ति के अलावा इस पैनल में प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष विबेक देबरॉय,सलाहकार समिति के सदस्य संजीव सान्याल, आरएसएस विचारक चामू कृष्ण शास्त्री और सिंगर और म्यूजिक कंपोजर शंकर महादेवन शामिल हैं।





और भी पढ़े : साफ सफाई पर पुख्ता ध्यान दें - कलेक्टर

NCERT ने बच्चों का सिलेबस बनाने और संसोधन करने के लिए 19 सदस्यीय राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और शिक्षण शिक्षण सामग्री समिति (NCTC) गठित की है। इस समिति का अध्यक्ष राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान के चांसलर महेश चंद्र पंत को बनाया गया है। यह समिति देश में स्कूली शिक्षा के लिए सिलेबस और पाठ्यपुस्तक डेवलपर्स के लिए रोडमैप तैयार करेगी। गौरतलब है कि सरकार साल 2024-25 शैक्षणिक सत्र से नई सिलेबस और किताबें लाने के बारे में सोच रही है। ये जिम्मेदारी सरकार ने अब इस समिति को सौंप दी है। कक्षा 3 से 12 तक के लिए स्कूली सिलेबस, पाठ्यपुस्तकें और शिक्षण सामग्री को डेवलप करने ये समिति करेगी।





और भी पढ़े : दशहरे को देख पुलिस ने लिया सबक

कौन हैं सुधा मूर्ति


सुधा मूर्ति इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति की पत्नी हैं। टाटा की पहली महिला इंजीनियर सुधा मूर्ति जानी-मानी लेखिका और समाजसेवी हैं। उन्होंने कई किताबें लिखी हैं।
धीरे से बकुला गिरता है, कैसे मैंने अपनी दादी माँ को पढ़ना सिखाया और अन्य कहानियाँ, महाश्वेता, डॉलर बहू और तीन हजार टांके जैसी कई चर्चित किताबें उन्होंने लिखी है। अपनी बेबाकी के लिए वो चर्चा में रहती है। उनके मोटिवेशनल स्पीच लोगों को खूब पसंद आते हैं। उनके कामों को देखते हुए उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया।





और भी पढ़े : श्रमिकों का शोषण

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link