• +91-9303050009
  • tonewsvalley24@gmail.com
देश
4 दिसंबर से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, 5 राज्यों के चुनावी नतीजों से एक दिन पहले केंद्र ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • Written by - News Valley24 Desk
  • Last Updated: 27 नवम्बर 2023,  12:02 PM IST

संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू होगा और 22 तारीख तक चलेगा. संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने इससे पहले 2 दिसंबर को सर्वदलीय बैठक बुलाई है.पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद शुरू हो रहे इस सत्र के त्र काफी हंगामेदार रहने की उम्मीद है.

विधानसभा चुनाव के नतीजों का इस सत्र पर बड़ा असर पड़ेग. सरकार की कोशिश है इस बार प्रमुख विधेयकों को पारित करने की है. टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ "कैश-फॉर-क्वेरी" आरोपों पर आचार समिति की रिपोर्ट सत्र के दौरान लोकसभा में पेश की जाएगी. पैनल द्वारा निष्कासन की सिफारिश लागू होने से पहले सदन को रिपोर्ट अपनानी होगी. 





और भी पढ़े : सरकारी नौकरी

इन विधेयकों को किया जाएगा पेश





और भी पढ़े : पिता की हत्या करने वाला पुत्र गिरफ्तार

आईपीसी, सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम की जगह लेने वाले तीन प्रमुख विधेयकों पर सत्र के दौरान विचार किए जाने की संभावना है क्योंकि गृह मामलों की स्थायी समिति ने हाल ही में तीन रिपोर्टों को अपनाया है.संसद में लंबित एक अन्य प्रमुख विधेयक मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित है. 





और भी पढ़े : अच्छी पहल

मानसून सत्र में पेश किए गए इस प्रस्ताव को सरकार ने विपक्ष और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्तों के विरोध के बीच संसद के विशेष सत्र में पारित करने पर जोर नहीं दिया था. सरकार मुख्य निर्वाचन आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की स्थिति को कैबिनेट सचिव के रैंक के बराबर करना चाहती है.वर्तमान में, उन्हें सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश का दर्जा प्राप्त है. 





और भी पढ़े : राज्य का तीसरा क्रिकेट स्टेडियम झारखंड में जल्द बनेगा

Add Comment


Add Comment

Get Newspresso, our morning newsletter
Side link